;

शनिवार, 9 अप्रैल 2011

डेस्कटॉप पब्लिशिंग पर हिन्दी फोंट्स

हिन्दी फॉन्ट मे कृतिदेव, देवल्यस, हिन्दी फोंट्स डेस्कटॉप पब्लिशिंग मे प्रयोग होते है।

डेस्कटॉप पब्लिशिंग के लिए कुछ टूल का जिक्र कर रहा हूँ इनमे से "श्री लिपि देवरत्न" सबसे अच्छा सॉफ्टवेर है पर इसकी ट्राइल या एवल्यूशन वर्शन नहीं आती आपको खरीदना ही पड़ेगा और इसकी पाईरसी रोकने के लिए सॉफ्टवेर को एक यूएसबी डोंगल के साथ इंटेग्रेट किया गया है मतलब की आप को कॉपी मिल भी गयी तो आपको यूएसबी डोंगल की ज़रूरत पड़ेगा जो आपको खरीदने पर ही मिलेगी।

दूसरा सॉफ्टवेर aps designer 4.0 है जिसमे कुछ सुंदर हिन्दी और गुजरती फोंट्स और 7 प्रकार के कीबोर्ड लेआउट जिसमे फोनेटिक और कृतिदेव यानि रेमिंग्टन स्टैंडर्ड कीबोर्ड लेआउट शामिल है। इससे आपकी फॉन्ट की कमी थोड़ी कम होगी और ये कोरेल ड्रा, पेज मेकर जैसे सॉफ्टवेर के साथ पूरी तरह समर्थित है पर मैटर आपको दिये गए टेक्स्ट एडिटर मे टाइप कर कॉपी करना होगा। #################### अगले पोस्ट मे मैं aps designer 4.0 का भी लिंक अपलोड कर दूंगा अभी स्पीड स्लो है।###############

वैसे कृतिदेव, देवल्यस और हिन्दी फॉन्ट मे कम त्रुटियों के लिये नोटपैड ही सर्वोत्तम है। आपको डेस्कटॉप पब्लिशिंग के लिए मैटर नोटपैड मे ही टाइप करना चाहिए,

तो दोस्तो,

आपके लिए मैं अपना 993 हिन्दी फोंट्स का कलेक्शन बाँट रहा हूँ जो आपके लिए बिलकुल मुफ्त है। इसमे आपको कृतिदेव(380 फोंट्स), देवल्यस, हिन्दी, गूगल ट्रांस्लिट्रसोन और माइक्रोसॉफ़्ट इंडिक सपोर्टेड फॉन्ट शामिल है।

कृतिदेव फोंट्स के लिए तो लोग 250\- 300 फॉन्ट चुकाते है जो पब्लिक सॉफ्ट की तरफ से 250 रुपये प्रति 300 कृतिदेव फोंट्स पर वितरित किए जाते है।

पासवर्ड : pihuka_world

Large hindi font collection By pihuka_world

1 टिप्पणी:

  1. आपको बहुत-बहुत धन्यवाद।

    कृपया 'हिन्दी डेस्कटॉप प्रकाशन' पर एक विस्तृत रिपोर्ट बनाएं जिससे यह काम सर्वसुलभ हो जाय। शून्य तकनीकी जानकारी वाला भी कम से कम साधनों में प्रकाशन शुरू कर सके।
    इसमें डीटीपी के मुफ्त सॉफ्टवेयरों के बारे में बताएं ; मुफ्त फॉण्ट परिवर्तकों के बारे में बताएं ; हिन्दी एडिटरों के बारे में बताएं; हिन्दी के सुन्दर एवं मुक्त फाण्टों के बारे में बताएं; एवं अन्य महत्वपूर्ण मुद्दों को शामिल करें।

    जवाब देंहटाएं