;

बुधवार, 15 सितंबर 2010

फॉटोशॉप के 8 बेहतरीन शॉर्टकट






फॉटोशॉप के 8 महत्वपूर्ण हॉटके शॉर्टकट जो आपके काम के बहाव को बेहतर करता है।




1॰ लेयर या परत की transparacy को सेट करने का शॉर्टकट कीबोर्ड से 1 दबाएंगे तो 10%, 2 दबाएगे 20% 3 दबाएंगे तो 30% 4 दबाएंगे तो 40%, 5 दबाएंगे तो 50% 6 दबाएंगे तो 60%, 7 दबाएंगे तो 70%, 8 दबाएंगे तो 80%, 9 दबाएंगे तो 90% और 0 दबाएंगे तो 0% सेट हो जाएगा।


2॰ यह शॉर्ट कट फॉटोशॉ प पर काम करते समय बहुत जरूरत होती है। alt के साथ माऊस व्हील को नीचे करने पर ज़ूम आउट और माऊस व्हील को ऊपर करने पर ज़ूम इन होता है।


3॰ अपने ब्रुश के नाप को आप "[" बटन से घटा और "]" बटन से बढ़ा सकते है। और shift के साथ "[" या "]" दबाएंगे तो ब्रुश हार्डनेस को सेट कर सकते है पर मै इसका प्रयोग नहीं करता हूँ क्योंकि इसमे हार्डनेस amount नहीं दिखता है।


4॰ सेलेक्सन टूल आपने चुना है तो ये शॉर्ट कट बहुत काम की है।

सेलेक्सन टूल अगर +सेलेक्सन पर है और कहीं गलती हो जाए तो आपको प्रोपेर्टी बार पर जाकर -सेलेक्सन को चुनना पड़ता है जो काम के बहाव को प्रभावित करती है इसके लिए आप alt बटन का प्रयोग -सेलेक्सन को चुनने के लिए कर सकते है, जब तक आप alt बटन दबाये रहेंगे -सेलेक्सन चुना रहेगा और जैसे ही छोड़ेगे +सेलेक्सन आ जाएगा।

आपने कोई सेलेक्सन बनाया है और वो आपके लापरवाही से डीसेलेक्ट हो गया है तो उसे पुनः बुलाने का शॉर्ट कट "ctrl+shift+d" आपका सेलेक्सन वापस आ जाएगा।

अगर आप बुश टूल चुनें है तो alt बटन को 1 सेकंड के लिए दबाये रहने पर ये कलर पिकर टूल बन जाएगा।


5॰ प्रायः पेन टूल जो थोड़े जानकार होते है वही प्रयोग करते है इसमे का एक शॉर्ट कट जो काम का है वो है एक हत्था पेन टूल शॉर्ट कट है , एक एंकर से दूसरे एंकर तक पथ बनाए और दूसरे एंकर पर पेन का मुँह ले जाकर alt दबाकर लेफ्ट क्लिक करे तो पेन का हत्था दो से एक हो जाएगा।


6॰ आपने कोई पथ बनाया है और उसको सेलेक्सन बनाना है तो साधारणतः राइट क्लिक करने पर ऑप्शन आता है पर एक शॉर्ट कट है जो आपके काम के बहाव को दुरुस्त करता है, ctrl को दबाकर पथ के लेयर को सेलेक्ट करेंगे तो पथ सेलेक्सन बन जाएगा और यही प्रक्रिया सेलेक्सन पर करेंगे तो पथ बन जाएगा।


ध्यान दें- साधारणतः rectangular marqee और elliptical marqee पर ये शॉर्ट कट कम नहीं करता है।

7॰ ctrl+t बटन दबाने पर फ्री ट्रांसफमेसन ऑप्शन आता है पर रोटेट और स्केल कर सकते है skew और distort करने के लिए राइट क्लिक कर ऑप्शन चुनना पड़ता है, इसके लिए आप ctrl दबाकर ऑब्जेक्ट के कोने तीर ले जाकर distort और बीच मे ले जाकर skew कर सकते है । skew और distort बिना ऑप्शन चुने कर सकते है।

8॰ टेक्स्ट टूल के साथ ये शॉर्ट कट भी फायदेमंद है।

जब आप टेक्स्ट टूल चुनते है और कुछ टाइप करते है और कोई दूसरा टूल चुन लेते है, फिर टाइपिंग को बदलने के लिए आपको टाइप लेयर को चुनकर टेक्स्ट सेलेक्ट को सेट करते है जहाँ से आपको लिखना शुरु करना होता है। ...शॉर्ट कट ये है की अगर आप टाइप लेयर पर जहाँ T दिखता है वहाँ पर दो बार क्लिक करते है तो उस टेक्स्ट लेयर पर टाइप सभी टेक्स्ट सेलेक्स्ट हो जायेंगे और आप टेक्स्ट वैल्यू जैसे पिक्सल, रंग, फॉन्ट, आदि आराम से सेट कर सकते है। अगर उसके आगे लिखना है तो बस बैक बटन दबाये और आगे लिखे।

टेक्स्ट टूल के साथ टाइप किया हुआ शब्द को ट्रान्स्फ़ोर्म फ्री करे सिर्फ ctrl दबाये और मैटर को मोडिफाई वो भी बिना फोंट्स के पिक्सल गुणवत्ता को घटाए क्योंकि जैसे ही आप मैटर को बढ़ाते है स्वतः फॉन्ट पिक्सल भी बढ जाता है। यहाँ पर अगर आप ctrl+t का प्रयोग करते है तो पिक्सल गुणवत्ता तो खो जाता है।


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें